सीएम शिवराज का ऐलान, देंगे युवाओं को मुफ्त ट्रेनिंग और 8000 महीना – MP Sarkari Yojana

MP Sarkari Yojana : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा यूथ महापंचायत के दौरान मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए कई घोषणाएं की गई हैं। इसमें सीएम शिवराज सिंह चौहान के अनुसार ऐसे प्रतिभाशाली छात्र जिनके परिवार आर्थिक रूप से कमजोर है। और अपने बच्चों का एडमिशन उच्च संस्थानों में नही करा सकते है एवं उनकी फीस नहीं भर सकते हैं। तो ऐसे ही छात्रों की मदद के लिए उच्च शिक्षण संस्थानों में लगने वाली फीस को सरकार द्वारा भरा जाएगा। शिवराज सिंह चौहान के अनुसार उन्हें मेधावी योजना की आय सीमा ₹6 लाख रुपये महीना से बढ़ाकर 8 लाख रुपया महीना कर दिया गया है। वही इस घोषणा के दौरान शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हम 1 लाख 24 हजार भर्तियां निकालने की घोषणा कर रहे है। जिसमें से हमने 50 हजार भर्तियां कर दी है। यूथ महापंचायत के दौरान शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई। घोषणाओं की विस्तृत जानकारी हम आपको नीचे हमारे अभिलेख में उपलब्ध करा रहे हैं। कृपया हमारे अभिलेख से जुड़े रहे।

Join TelegramClick Join
Follow FacebookClick Follow
Follow Google NewsClick Star
Join WhatsappClick Join

MP Sarkari Yojana: मुख्यमंत्री युवा कौशल योजना के तहत दी जाएगी मुफ्त ट्रेनिंग

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इस यूथ महापंचायत के दौरान युवाओं के लिए मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना की घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री के अनुसार मध्य प्रदेश के 12वीं पास बैठा बेटियों के लिए मुख्यमंत्री युवा कौशल योजना का ऐलान किया गया है। इस योजना के तहत युवाओं को रोजगार के लिए विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। और साथ ही हर महीने ₹8000 दिए जाएंगे। बता दें, 1 जून से इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन को सरकार द्वारा चालू कर दिया जाएगा। साथ ही आपको रजिस्ट्रेशन के दौरान संस्थानों के नाम भी जारी किए जाएंगे जहां जॉब दी जाएगी।

सभी परीक्षाओं के लिए केवल एक बार देना होगा परीक्षा शुल्क

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अनुसार अब छात्रों को अलग-अलग सरकारी परीक्षाओं के फार्मों के लिए अलग-अलग परीक्षा शुल्क नहीं देना होगा। और अगर छात्र इंटरव्यू के लिए बाहर जाते हैं। तो उन्हें मध्यप्रदेश भवन में निशुल्क रहने की सेवा प्रदान की जाएगी। छात्रों द्वारा सरकारी नौकरी के फार्म भरने के लिए अलग-अलग जगह पर अलग-अलग परीक्षा शुल्को का भुगतान किया जाता है। परंतु अब परीक्षा के लिए अलग-अलग परीक्षा शुल्क देने की जरूरत नहीं होगी। केवल आपको एक बार ही परीक्षा शुल्क देना होगा। वही सीएम ने कहा कि 5 अप्रैल तक युवा आयोग का पुनर्गठन कर दिया जाएगा। वही सरकार द्वारा अगले साल अलग से युवा बजट भी लाया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top