रेलवे की नई योजना में मुफ्त पाएं ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट, योग्यता 10वीं पास – Railway Kaushal Vikas Yojana

Railway Kaushal Vikas Yojana 2023 : केंद्र सरकार बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कोई ना कोई योजनाएं लाती रहती है। वही अब भारतीय रेलवे विभाग भी युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए अपनी तरफ से कदम बढ़ाने जा रही है। इसलिए भारतीय रेलवे द्वारा बेरोजगार युवाओं के लिए रेल कौशल विकास योजना (Railway Kaushal Vikas Yojana 2023) के तहत 15 से 18 दिन तक ट्रेनिंग देने का निर्णय लिया गया हैं। जिसके जरिए युवा खुद का स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को रोजगार के लिए सक्षम बनाना है। योजना से जुड़ी बाकी की जानकारी यहाँ दी जा रही है।

Join TelegramClick Join
Follow FacebookClick Follow
Follow Google NewsClick Star
Join WhatsappClick Join

Railway Kaushal Vikas Yojana 2023 : भारतीय रेलवे कौशल विकास योजना

जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ शशिकिरण ने योजना के बारे में कहा है। कि भारतीय रेलवे द्वारा रेलवे कौशल विकास योजना (Railway Kaushal Vikas Yojana) के तहत बेरोजगार युवाओं को रोजगार के लिए फ्री में ट्रेनिंग दी जाएगी। उत्तर पश्चिम रेलवे के तहत ऐसे कई कारखाने हैं। जिनमें ट्रेनों से जुड़े हुए बेल्डिंग के काम किए जाते हैं। इन कामों से जुड़ी हुई ट्रेनिंग इस योजना के जरिए उपलब्ध कराई जा रही है। वहीं इन कारखानो में वेल्डिंग के अलावा और भी ऐसे कई काम है। जो इस योजना के माध्यम से युवाओं को सिखाए जाएंगे। ये ट्रेनिंग एक्सपर्ट द्वारा दी जाती है।

योजना के जरिए आसानी से मिलेगा लोन

Railway Kaushal Vikas Yojana के तहत ट्रेनिंग देने वाले युवाओं को अंत में एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। इस योजना के तहत दिए जाने वाले सर्टिफिकेट के जरिए आसानी से युवाओं को बैंक द्वारा लोन प्राप्त हो जाता है। जिससे वह खुद का रोजगार स्थापित कर सकते हैं। योजना के जरिए अभी तक रेलवे द्वारा 5000 से अधिक युवाओं को फ्री में ट्रेनिंग दी जा चुकी है।

रोजगार के जरिए अन्य युवाओं को भी दे पाएंगे लाभ

रेल कौशल विकास योजना के तहत युवाओं को एक्सपर्ट के जरिए ट्रेनिग दी जाती है। जिससे युवा रोजगार करने में काफी अधिक कुशल हो जाते हैं। वही ट्रेनिग के दौरान मिलने वाले सर्टिफिकेट के माध्यम से लोन प्राप्त कर युवा खुद का रोजगार स्थापित कर सकते हैं। और इन रोजगारो में अन्य युवाओं को शामिल कर उन्हें भी रोजगार के अवसर प्रदान करा सकते हैं। साथ ही इस योजना के जरिए ट्रेनिंग लेने के दौरान आप अपनी पढ़ाई को भी जारी रख सकते हैं।

कौन ले सकता है इस योजना का लाभ

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा Railway Kaushal Vikas Yojana में भारत के युवाओं को मुफ्त में 15 से 18 दिनों तक की ट्रेनिंग दी जाती है। इस ट्रेनिंग का उद्देश्य युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना है। ओर इस योजना की खास बात ये है। की इस ट्रेनिग का हिस्सा बनने के लिए आपको ज्यादा पढ़ाई लिखाई की भी जरूरत नही है। इस योजना में शामिल होने के लिए केवल आपका 10 वीं पास होना अनिवार्य है।

यहाँ से करें योजना के लिए आवेदन

यदि आप भी रेलवे कौशल विकास योजना 2023 का लाभ लेना चाहते हैं तो, योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://railkvy.indianrailways.gov.in/ पर जा कर योजना से जुड़ी सभी जानकारी पा सकतें और यही से आवेदन भी कर सकतें है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top