मध्यप्रदेश किसानों के लिए खुसखबरी, फसल नुकसान पर सरकार दे रही किसानों को मुआवजा – MP New Kisan Fasal Bima Yojana

Kisan Fasal Bima Yojana : पिछले वर्ष के दौरान किसानों को रबी और खरीफ की फसलों को प्राकृतिक आपदा की बजह से काफी नुकसान हुआ था। इसी नुकसान को देखते हुए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा किसानों को फसल बीमा उपलब्ध कराया जा रहा है। जिसकी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। आने वाले महीने में 25 लाख किसानों को फसल बीमा का लाभ दिया जाएगा। जोकि 29 करोड़ रुपए का होगा। इस योजना का लाभ किसे और कैसे मिलेगा तमाम जानकारी आगे लेख के जरिए दे रहें हैं। इसलिए आराम से पढ़ें और लोन योजनाओं की जानकारी के लिए हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ जाएं – Join Whatsapp | Join Telegram

क्या है फसल बीमा योजना और कैसे करती है काम

इस योजना का शुभारंभ भारत सरकार द्वारा किया गया था। जिसके तहत किसानों की फसलों के नुकसान होने पर फसल बीमा की सुविधा प्राप्त कराई जाती है। इस योजना के तहत किसानों द्वारा प्रीमियम राशि का भुगतान करना होता है
यही राशि किसानों फसल भीमा की राशि बनती है। वही किसानो की फसलों के आधार पर फिक्स्ड वितरण किया जाता है। ताकि किसी कारण फसलों को कोई हानि पहुँचती है। तो उस बीमा राशि को बीमा कम्पनी को भरना पड़ता है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को फसलों में होने वाले भारी नुकसान से बचाना है।

बीमा कंपनियों को दावे प्रस्तुत करने के शिवराज सरकार ने जारी किए दिशा निर्देश

पिछले साल अत्यधिक बारिश और ओलावृष्टि से खरीफ की फसलों को काफी नुकसान हुआ था। जिसके लिए प्रदेश सरकार की तरफ से सर्वे कराए गए थे। और अब सर्वे के आधार पर बीमा कंपनियों को दावे प्रस्तुत करने के सख्त आदेश भी दिए गए थे। जिनमें परीक्षण करने का काम शिवराज सरकार द्वारा पूरा किया जा चुका है। और बीमा दावों को अंतिम रूप भी प्रदान कराया जा चुका है। मिली जानकारी के अनुसार इस बीमा का लाभ लेने के लिए प्रदेश में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 44 लाख से अधिक किसानों के जरिए बीमा भी कराया जा चुका है।

खराब फसल पर कब से मिलेगा बीमा का पैसा

कृषि विभाग द्वारा मुख्यमंत्री कार्यालय को प्रस्ताव भेजे गए हैं। जिनके अनुसार समय पर सारी तैयारियों को पूरा किया जा चुका है। जोकि प्रदेश के अधिकारियों द्वारा पूरी की गई है। बता दें सितंबर महीने के पहले ही किसानों के खाते में फसल बीमा राशि को जमा किए जाने का कार्य चालू किया जाएगा। इस योजना के तहत किसानों को 2900 करोड़ रुपयों का लाभ प्राप्त कराया जाएगा। जबकि किसानों के नाम की सूची तैयार कर इस महीने के अंत तक किसानों को बीमा राशि जमा कराई जाएगी।

यदि आप मोबाइल पर प्रदेश की सभी योजनाओं की जानकारी मुफ्त में पाना चाहतें हैं तो नीचे दिए गए लिंक की मदद से ग्रुप जॉइन कर लें।

Join TelegramClick Join
Follow FacebookClick Follow
Follow Google NewsClick Star
Join WhatsappClick Join
Scroll to Top