सबसे बड़ी खबर अब केवल इन डोकोमेंट्स वालों को ही मिलेगा सहारा इंडिया में फंसा पैसा – Sahara India Refund Documents

Sahara India Refund Documents : सहारा समूह (Sahara India) एक भारतीय निवेशकों के लिए विशेष रूप से निवेश करने वाले संस्थान है, जिसमें करोड़ों लोगों ने निवेश किया था। हाल ही में एक पोर्टल का लॉन्च हुआ है, जिसका नाम “सहारा रिफंड पोर्टल” है, जिसका उद्देश्य सहारा समूह में फंसे निवेशकों के पैसे को वापस देना है। इस पोर्टल के जरिए निवेशक अपने जमा पैसे वापस प्राप्त कर सकते हैं। यह पोर्टल संचालन में एक सहायक माध्यम है, जो सहारा समूह के निवेशकों को अपने पैसे की वापसी में मदद करता है। पोर्टल के लॉन्च होने के चार दिनों के भीतर, लाखों निवेशकों ने इस पर अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया था। बता दें, पोर्टल के माध्यम से निवेशकों को अपने पैसे की वापसी के लिए एक आसान तथा शानदार विकल्प प्रदान किया गया है। यदि आपका भी पैसा सहारा में फंसा है, तो अब आपको सीआरसीएस- सहारा रिफंड पोर्टल की मदद लेनी होगी। यानी पोर्टल का उपयोग करके अपने पैसे की वापसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको Sahara India Refund Documents की भी आवश्यकता होगी, जिन्हें अपने आवेदन के साथ संलग्न करना होगा।

Sahara India Refund Documents: सहारा इंडिया रिफंड को लेकर नया व ताजा अपडेट

निवेशक इस पोर्टल पर खुद से लॉगिन करके अपना नाम रजिस्टर्ड कर सकते हैं जिससे वे निवेशक के मान्यता प्रमाण को जांचने के लिए प्रोसेस के अगले चरण में आगे बढ़ सकते हैं। इसके बाद, निवेशकों को एक वेरिफिकेशन प्रक्रिया से गुजरना होगा, और इस प्रक्रिया के पश्चात पैसे वापसी का आरंभ होगा। इस पूरी प्रक्रिया के अंतर्गत पैसे को वापसी की प्रक्रिया 45 दिनों में पूरी हो जाएगी। निवेशकों के आवेदन सबमिट करने के बाद, सहारा इंडिया समितियों द्वारा उनके दस्तावेज़ों की समीक्षा की जाएगी। इस समीक्षा की प्रक्रिया के दौरान, समितियां आवेदकों के दस्तावेज़ों को 30 दिनों के भीतर वेरिफाई करेंगी। जैसे ही वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी होगी, उन निवेशकों को SMS के माध्यम से सूचित किया जाएगा कि उन्हें ऑनलाइन क्लेम दर्ज करने के लिए 15 दिन का समय मिलेगा।

पैसा बापसी के लिए जरूरी डोकोमेंट्स

सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए अपने फंसे हुए पैसे का रिफंड या क्लेम करने के लिए निवेशक को कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। इन दस्तावेजों के बिना, कोई भी निवेशक क्लेम दाखिल नहीं कर सकता है। निम्नलिखित दस्तावेजों को जमा करने की आवश्यकता होती है।

मेम्बरशिप नंबर: निवेशक को सहारा की सदस्यता योजना में शामिल होने के लिए एक विशेष मेम्बरशिप नंबर होता है। यह नंबर निवेशक को सहारा के प्रोग्राम में पहचान करने में मदद करता है।
जमा अकाउंट नंबर: निवेशक को अपने निवेश से संबंधित जमा अकाउंट नंबर प्रदान करना होता है। यह जमा अकाउंट निवेशक का बैंक खाता होता है, जिसमें निवेशक अपने पैसे जमा करता है।
आधार से लिंक मोबाइल नंबर: निवेशक को अपने आधार से लिंक हुए मोबाइल नंबर की जानकारी प्रदान करनी होती है। इस मोबाइल नंबर के माध्यम से ही निवेशक सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से अपने खाते की स्थिति और क्लेम से संबंधित अपडेट प्राप्त कर सकता है।
डिपॉजिट सर्टिफिकेट: यदि निवेशक ने सहारा के डिपॉजिट स्कीम में निवेश किया है, तो उसे इस निवेश से संबंधित डिपॉजिट सर्टिफिकेट भी प्रदान करना होगा। यह सर्टिफिकेट निवेशक के निवेश की पुष्टि करता है और क्लेम प्रक्रिया में मदद करता है।

इन दस्तावेजों के साथ, निवेशक को सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से अपने फंसे हुए पैसे का रिफंड या क्लेम करने में सफलता हासिल करने की अनुमति मिलती है। ध्यान देने वाली एक और महत्वपूर्ण बात है कि सहारा में फंसे पैसे के लिए क्लेम करने के लिए निवेशक का आधार चालू मोबाइल नंबर से जुड़ा होना जरूरी है। इसके अलावा, निवेशक को अपने बैंक खाते से भी आधार का जुड़ाव अनिवार्य रूप से प्रदान करना होगा। यह सुनिश्चित करेगा कि सहारा रिफंड पोर्टल से संबंधित किसी भी धारा की उल्लेखित प्रक्रिया को सुरक्षित और आवश्यक तरीके से पूरा किया जा सके। इसके अलावा ऐसी महत्वपूर्ण खबरें मोबाइल पर पाने के लिए आप हमारे ग्रुप से जुड़ सकते हैं।

Join Telegram | Join Whatsapp

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top