यूपी सरकार की नई योजना, हर परिवार से एक व्यक्ति को नौकरी – UP Family ID Card Yojana

UP Family ID Card Yojana 2023 : हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई परिवार पहचान पत्र योजना को अब उत्तरप्रदेश में भी चलाया जाएगा। उत्तरप्रदेश के अधिकारियों द्वारा हरियाणा की परिवार पहचान पत्र योजना की अच्छी तरह से स्टडी की जाने के बाद उत्तरप्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है। कि अब इस योजना को उत्तर प्रदेश में भी चलाया जाएगा। लेकिन उत्तर प्रदेश में इस योजना का नाम बदलकर Family ID Card Yojana रखा गया है। यह एक 12 अंकों की फैमिली आईडी होती है। जिसकी मदद से सरकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने में सहायता प्राप्त होगी। अगर किसी परिवार में ना ही रोजगार है और ना ही परिवार किसी योजना से जुड़ा है तो इस स्कीम के तहत सरकार उसकी मदद करेगी। और परिवार के कम से कम एक सदस्य को नौकरी देगी। आइये जानते है UP Family ID Card Yojana 2023 के बारे में विस्तार से…

Join TelegramClick Join
Follow FacebookClick Follow
Follow Google NewsClick Star
Join WhatsappClick Join

क्या है उत्तरप्रदेश परिवार आईडी योजना

हरियाणा की तर्ज पर अब उत्तर प्रदेश सरकार भी Family ID Card Yojana को लागू करने जा रही है। जिसकी तैयारियां सरकार द्वारा की जा रही हैं। इस स्कीम के जरिए यह सरकार को परिवार की हर जानकारी प्राप्त कराता है। और परिवार की जो भी जानकारी होती है। उसे डिजिटल फॉर्मेट में रखता है। इस फैमिली आईडी को फैमिली डाटा के ओटोमेटिक अपडेशन डेथ, बर्थ और मैरिज रिकॉर्ड से जोड़ा जाता है। इस योजना के जरिये हर परिवार को 12 अंक की परिवार आईडी दी जाती है। वही इस योजना का मुख्य उद्देश्य परिवार की जानकारी को प्राप्त कर उन तक योजनाओं को सही तरीके से और सही जगह पहुंचाना है।

12 अंक की फैमिली आईडी

UP Family ID Card Yojana के तहत सरकार हर परिवार के एक लाइव डाटाबेस को स्थापित करेगी। जिसका द्वारा प्रत्येक परिवार को योजना का लाभ सही तरीके से और सही जगह तक पहुंचा सकें। उत्तर प्रदेश में 3.6 करोड़ परिवार है। ओर वही 15 करोड़ आधार मान्य राशन कार्ड धारक है। सरकार की योजना के अनुसार अब उनका राशन कार्ड नंबर उनकी परिवार आईडी होगी। और इसकी जांच को पंजीकरण पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा। इसलिए इस पोर्टल को इस तरह से बनाया गया है। ताकि हर परिवार को 12 अंकों की फैमिली आईडी को दिया जा सके। अगर किसी परिवार के पास राशन कार्ड उपलब्ध नहीं हैं। तो वह इस पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकता है।

फैमिली आईडी के लिए जरूरी दस्तावेज

निवास प्रमाण पत्र
माता-पिता का आधार कार्ड
आधार कार्ड
आय प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो
परिवार के दूसरे सदस्यों का आधार कार्ड

फैमिली आईडी के फायदे

UP Family ID Card Yojana के तहत परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी जाएगी।
योजना के तहत आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र और बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र को बनवाने में आसानी हो जाएगी।
इसके जरिए आपको विभाग की योजनाओं का लाभ मिलेगा।
इस योजना के तहत सब्सिडी मिलेगी और कृषि उपकरणों का भी लाभ प्राप्त कराया जाएगा।
परिवार के योग्य सदस्य छात्रवृत्ति का भी फायदा उठा सकते हैं।

फैमिली आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे

Uttar Pradesh Family ID Card Yojana में Registration करने के लिए सबसे पहले आपको फैमिली आईडी की आधिकारिक वेबसाइट https://familyid.up.gov.in पर जाकर विजिट करना होगा।
इसके बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा। इस होम पेज पर आपको नीचे की तरफ रजिस्ट्रेशन लिखा हुआ दिखाई देगा। जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
फिर आप से मांगी गई अपनी सारी जरूरी जानकारियों जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर आदि को भरना होगा। इसके बाद आपको “Send OTP” के बटन पर क्लिक करना होगा।
फिर आपके दर्ज किए हुए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगी। इस ओटीपी को आपको दर्ज करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
सबमिट के बटन पर क्लिक करने के बाद आपका फैमिली आईडी में पूर्ण रूप से रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

योजनाओं सम्बंधित और अधिक खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रोल करें और उत्तरप्रदेश राज्य की अन्य योजनाओं का लाभ लें।

Scroll to Top